Gemstone Figures

Gemstone Figures

प्रत्येक रत्न का अपना एक ऊर्जा क्षेत्र होता है. साथ ही रत्न अपने में वह विशिष्ट गुण भी समेटे है जिसे उसका प्रतिनिधि ग्रह धारण किये है. ग्रह किसी देवी या देवता को भी इंगित करता है. यह संयोजन मिलकर ऐसे ज्योतिषीय उपचार की रचना करता है जिससे जातक को सहज ही ग्रह पीड़ा से निदान प्राप्त होता है. इस अद्भुत उपचार विधि का दूसरा पहलू यह है की योगकारक ग्रहों के रत्न और देवी देवता संयोजन से सुख समृद्धि, विजय, स्वास्थ्य और विशेष उपलब्द्धियां बहुत आसानी से प्राप्त की जा सकती हैं. जन्मकुंडली द्वारा ईष्टदेव का ज्ञान प्राप्त कर ईष्टदेव की रत्न प्रतिमा का पूजन और उपचार जीवन में सौभाग्य के द्वार खोल देता है.

Gemstone Figures

माणिक्य शिवलिंग

सूर्य जनित दोषों के लिए माणिक्य शिवलिंग का नित्य दर्शन और पूजन बहुत लाभकारी है. व्यक्ति को चाहिए की वह शुभ मुहूर्त में माणिक्य शिवलिंग को स्थापित कर उसकी पूजा और दर्शन करे और उसपर ध्यान केंद्रित करे. इससे सूर्य जनित दोषों का शमन हो जाता है.

माणिक्य शिवलिंग

स्फटिक शिवलिंग

चंद्रमा यदि पीड़ित अथवा बलहीन हो तो व्यक्ति को चाहिए की वह स्फटिक शिवलिंग की स्थापना अपने पूजाघर में करे. स्फटिक शिवलिंग की पूजा और नित्य दर्शन से चंद्रमा बल पाता है. इससे अनावश्यक उष्णता और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है.

स्फटिक शिवलिंग

मूंगा निर्मित हनुमानजी

मंगल जनित दोषों के शमन अथवा मंगल द्वारा निर्धारित ईष्ट की कृपा हेतु मूंगे से बनी हनुमानजी या भगवान कार्तिकेय की प्रतिमा का पूजन और दर्शन करना चाहिए. ऐसा करने से मंगल ग्रह के दोष शांत हो जाते हैं.

मूंगा निर्मित हनुमानजी

पन्ना निर्मित श्रीकृष्ण

बुध ग्रह के उपाय के तौर पर या बुध द्वारा निर्देशित ईष्ट की प्रसन्नता हेतु पन्ने से बने भगवान विष्णु अथवा उनके किसी अवतार की पूजा और दर्शन श्रेष्ठ है. आजीविका में अवरोध इस उपाय द्वारा निश्चित ही ख़त्म हो जाता है.

पन्ना निर्मित श्रीकृष्ण

गोल्डन टोपाज निर्मित ईष्ट

बृहस्पति के लिए गोल्डन टोपाज यानि सुनहला से बनी अपने ईष्ट की प्रतिमा स्थापित करें. अपने गुरु की इस रत्न से बनी लघु प्रतिमा भी अद्भुत परिणाम देती है.

गोल्डन टोपाज निर्मित ईष्ट

स्फटिक श्रीयंत्र

शुक्र यदि पीड़ा देते हों अथवा उनके द्वारा निर्धारित देवी आपकी ईष्ट हों तो स्फटिक श्रीयंत्र की स्थापना और पूजा अमोघ उपाय है. धन की कमी से झूझते व्यक्ति भी इस उपाय को करें तो बहुत लाभ प्राप्त करते हैं.

स्फटिक श्रीयंत्र

लाजवर्त निर्मित शिवलिंग

शनि देव की सबलता और उनके द्वारा निर्धारित ईष्ट की कृपा हेतु नीलम अथवा लाजवर्त के शिवलिंग का प्रयोग अचूक उपाय है. नित्य इसका दर्शन और पूजन शनि तत्व में अपार वृद्धि करता है.

लाजवर्त निर्मित शिवलिंग

गोमेद निर्मित शिवलिंग

राहु की शांति के लिए गोमेद से बने शिवलिंग श्रेष्ठ उपाय हैं. गोमेद से बने शिवलिंग का नित्य दर्शन राहु जनित कष्ट का शमन कर देता है.

गोमेद निर्मित शिवलिंग

कैट्स आई निर्मित श्रीगणेश

केतु ग्रह की शांति के लिए कैट्स आई से बने विघ्नहर्ता श्री गणेश की प्रतिमा का पूजन और दर्शन बहुत कल्याणकारी उपाय है. इस प्रतिमा के नित्य दर्शन से केतु जनित बाधाओं का शमन हो जाता है.

कैट्स आई निर्मित श्रीगणेश